व्यवसाय शुरू करने के पूर्व इन 11 बिंदुओं पर ध्यान जरूर दें


अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले अपने उद्योग पर शोध करना, प्रतिस्पर्धियों को ढूंढना, जोखिम को समझना और अपने वित्त का नक्शा तैयार करना महत्वपूर्ण है।

>एक सफल बिसनेस लॉन्च के लिए व्यवसाय शुरू करने में शामिल विभिन्न कार्यों को समझना आवश्यक है,
>उचित योजना के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है,
क्योंकि ये निर्णय इस बात के लिए महत्वपूर्ण हैं कि आपका व्यवसाय कैसे आकार लेता है।
शुरुआत में ही अच्छे निर्णय लेने से निरंतर विकास सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है

यह लेख उन लोगों के लिए है जो एक नया व्यवसाय शुरू करने पर विचार कर रहे हैं और इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि इसे शुरू करने और चलाने के लिए क्या आवश्यक है।


व्यवसाय शुरू करना तनावपूर्ण हो सकता है। अक्सर ऐसा लगता है कि एक ही समय में सभी पर काम करने के लिए 1,000 चीजें हैं। नए छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए इस वास्तविकता से कोई परहेज नहीं है, लेकिन थोड़ी योजना के साथ, अपेक्षाओं को प्रबंधित करना और अपने व्यवसाय के निर्माण की दिशा में उद्देश्य की भावना के साथ कार्रवाई करना संभव है।

अपना सब कुछ देने के अलावा, अपनी ऊर्जा को सही कार्यों के लिए निर्देशित करना महत्वपूर्ण है – विशेष रूप से पहली बार में। विशेषज्ञों का कहना है कि व्यवसाय शुरू करने में कुछ अच्छे पहले कदम प्रतियोगियों पर शोध कर रहे हैं, आपके उद्योग के कानूनी पहलुओं का आकलन कर रहे हैं, आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक वित्त पर विचार कर रहे हैं, इसमें शामिल जोखिम के बारे में यथार्थवादी हो रहे हैं, समय को समझ रहे हैं और मदद की भर्ती कर रहे हैं।

  1. अपना शोध करें।
    आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उस उद्योग को समझें जिसमें आप शामिल होंगे ताकि आप हावी हो सकें। ब्रिटिश बिजनेस एनर्जी के संस्थापक इयान राइट ने कहा कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने व्यवसाय के विचार को कितना अनूठा मानते हैं, आपको प्रतिस्पर्धियों से अवगत होना चाहिए।

“सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक शानदार विचार है, इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य लोगों के पास भी वही विचार नहीं है,” राइट ने कहा। “यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कुछ बेहतर और / या सस्ता नहीं दे सकते हैं, तो आप उस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने पर पुनर्विचार करना चाहेंगे।”

मुख्य उपाय: अपने दरवाजे खोलने से पहले बाजार का आकलन करें। उस उद्योग को समझें जिसमें आप प्रवेश करना चाहते हैं, साथ ही इसके प्रमुख खिलाड़ियों और अपने भविष्य के प्रतिस्पर्धियों को भी समझें।

  1. अपने दर्शकों का निर्धारण करें।
    आपका लक्षित जनसांख्यिकीय कौन है, इस पर विचार करने में समय व्यतीत करें। यह दर्शक आपके प्रत्येक निर्णय में प्रेरक शक्ति होंगे। यह समझना कि आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता किसे है, आपके प्रस्तावों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी मार्केटिंग और बिक्री रणनीतियाँ सही लोगों तक पहुँच रही हैं। इस निर्णय का एक हिस्सा यह समझना है कि क्या आप एक व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C) या व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) उद्यम हैं। उन मापदंडों के भीतर कई श्रेणियां हैं, जिनमें निश्चित रूप से उम्र, लिंग, आय और पेशे तक सीमित नहीं है। आप अपने ग्राहकों के बिना लाभ नहीं कमा सकते हैं, इसलिए समझें कि वे कौन हैं और उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाएं।

लखानी लॉ की अटॉर्नी सोनिया लखानी ने कहा, “यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप वह दे रहे हैं जो आपका ग्राहक चाहता है, न कि वह जो आप चाहते हैं।” “यह आपको अपने ग्राहक के खरीदारी निर्णय में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा और आपको सड़क पर बहुत सारे प्रयोग करने से बचाएगा।”

मुख्य टेकअवे: जानें कि आप किससे बात कर रहे हैं। एक परिभाषित लक्ष्य बाजार आपको नए और दोहराने वाले ग्राहकों को बेहतर ढंग से प्राप्त करने में मदद करेगा।

  1. एक मजबूत मिशन है।
    बाहर खड़ा होना कोई आसान उपलब्धि नहीं है, और कोई भी जादुई फॉर्मूला परिणाम की गारंटी नहीं देता है। हालाँकि, आपके व्यवसाय के उद्देश्य को जानना इन निर्णयों का मार्गदर्शन करने के लिए केंद्रीय है। अपने व्यवसाय की ताकत, अंतर और उद्देश्य को पहचानकर, आप अपनी सेवाओं और बाजारों का विस्तार इस तरह से करने के लिए सूचित विकल्प बना सकते हैं जो सामंजस्यपूर्ण हो।

मुख्य उपाय: अपने उद्देश्य को जानना महत्वपूर्ण निर्णयों को निर्देशित करता है जो आप रास्ते में करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका मिशन स्पष्ट रूप से परिभाषित है।

  1. एक संरचना चुनें।
    कोल सैडकिन एलएलसी के बिजनेस अटॉर्नी मेसन कोल ने कहा कि अपना व्यवसाय शुरू करते समय एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक कदम इसकी कानूनी संरचना का चयन करना है। “यह करों, कागजी कार्रवाई, मालिक (ओं) के दायित्व [और] अन्य कानूनी पहलुओं के साथ-साथ कंपनी के कर्मचारी हो सकते हैं या नहीं, ” उन्होंने कहा।

इसके अतिरिक्त, आपको अपना व्यवसाय खोलने के लिए आवश्यक उचित स्थानीय और राज्य पंजीकरण प्राप्त करना होगा।

“इसका मतलब है कि उद्यमी को निगमन के लेख बनाने, एक नियोक्ता पहचान संख्या प्राप्त करने और आवश्यक लाइसेंस के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी, जो राज्य और उद्योग द्वारा अलग-अलग होंगे,” कोल ने कहा।

मुख्य टेकअवे: लेने के लिए संरचना और आवश्यक कागजी कार्रवाई के बारे में आपको सर्वोत्तम सलाह देने के लिए कानूनी मदद पर कॉल करें।

  1. अपने वित्त का नक्शा तैयार करें।
    व्यवसाय शुरू करने के लिए धन की आवश्यकता होती है, जिसकी संभावना आपके पास तुरंत नहीं होगी। यही कारण है कि आपको पूंजी हासिल करने के तरीके तलाशने होंगे।

कोल ने कहा, “ज्यादातर उद्यमी बहुत सीमित पूंजी के साथ एक व्यवसाय शुरू करते हैं, जो कई लोगों के लिए एक बड़ी बाधा है।” “हालांकि, एक नवोदित व्यवसाय के स्वामी के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। पूंजी की तलाश करने वाला पहला और सबसे आम स्थान मित्रों और परिवार के साथ है। यदि वह पर्याप्त नहीं है, तो खोज को एंजेल निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों तक विस्तारित करें। यदि इन विकल्पों में आवश्यक राशि उपलब्ध नहीं होती है, तो बैंकों और लघु व्यवसाय संघों के माध्यम से व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करें।”

मुख्य उपाय: इस बात की योजना बनाएं कि आप स्टार्टअप लागतों को कैसे निधि देंगे, चाहे वह आपका अपना धन हो, दोस्तों और परिवार से पैसे मांगना या किसी वित्तीय संस्थान से उधार लेना।

  1. अपने कर के बोझ को समझें।
    ट्रैविस सिकल, सिकल हंटर फाइनेंशियल एडवाइजर्स के एक प्रमाणित वित्तीय योजनाकार, उद्यमियों को करों और शुल्क के साथ संगठित होने की सलाह देते हैं। करने के लिए कई भुगतान हैं, और उनमें से किसी को भी देर से दाखिल करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

सिकल ने कहा, “आपको यह पता लगाना होगा कि आपका कर भुगतान समय पर करने के लिए आपका पेरोल कितना होने वाला है।” “आपके पेरोल के आधार पर समय अलग-अलग हो सकता है। आपको शहर, काउंटी और राज्य जैसे अन्य व्यावसायिक करों का भी पता लगाना होगा।”

मुख्य टेकअवे: समझें कि आप कब, कैसे और किसके लिए कर और शुल्क का भुगतान करते हैं।

  1. जोखिम को समझें।
    बेशक, एक नया व्यावसायिक उद्यम शुरू करने के साथ जोखिम का स्तर हमेशा बना रहेगा। अपने व्यवसाय पर काम शुरू करने से पहले जोखिम की गणना, समझ और योजना बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मतलब है कि व्यवसाय योजना के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने उद्योग के जोखिमों का आकलन करना।

इंश्योरन के अध्यक्ष जेफ सोमरस ने कहा, “व्यवसाय बीमा खरीदने से पहले उद्यमियों को अपने उद्योग के जोखिमों को जानना चाहिए।” “उदाहरण के लिए, एकाउंटेंट पेशेवर देयता बीमा पर विचार करना चाहेंगे यदि कोई ग्राहक मुकदमा दायर करता है, दावा करता है कि उनके कर रिटर्न में एक महंगी त्रुटि थी। रेस्तरां मालिकों को स्लिप-एंड-फॉल दुर्घटनाओं और शराब देयता बीमा के लिए सामान्य देयता की आवश्यकता होने की अधिक संभावना है, जो मुकदमों के लिए भुगतान कर सकते हैं। ”

मुख्य उपाय: शामिल जोखिम के बारे में अपने और व्यावसायिक भागीदारों के साथ ईमानदार रहें, क्योंकि इससे आपको सही प्रकार के बीमा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जो आपके नए व्यवसाय की रक्षा कर सकते हैं।

  1. एक व्यवसाय योजना एक साथ रखें।
    एक व्यवसाय योजना एक सफल लॉन्च और निरंतर विकास के लिए आपके द्वारा उठाए जाने वाले कदमों की रूपरेखा तैयार करती है। यह दस्तावेज़ आपके व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने, आपके लिए काम करने के लिए C-स्तर के पेशेवरों को आकर्षित करने और पूंजी की तलाश और उसे बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक व्यवसाय योजना सुनिश्चित करती है कि आप अपनी कंपनी का मूल्यांकन करने वाले अन्य पेशेवरों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ाएं, इसलिए इस दस्तावेज़ को बैक बर्नर पर रखना सुनिश्चित करें और अनुरोध किए जाने पर तैयार रहें। [व्यावसायिक योजना को एक साथ रखने में मदद की तलाश है? सर्वोत्तम व्यवसाय योजना सॉफ़्टवेयर के लिए हमारी अनुशंसाएँ देखें]

मुख्य घटकों को एक साथ रखने के लिए समय निकालें, जिनमें शामिल हैं:

आपका मिशन वक्तव्य
आपके व्यवसाय का विवरण
आपके उत्पादों या सेवाओं की सूची
वर्तमान बाजार और अवसर का विश्लेषण
कंपनी में निर्णय लेने वालों की सूची, उनके बायोस के साथ
आपकी वित्तीय योजना ताकि समीक्षा करने वाले अवसर को समझ सकें
मुख्य उपाय: यहां तक ​​​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आपको इसकी आवश्यकता है, तो एक पेशेवर और पॉलिश की गई व्यावसायिक योजना को एक साथ रखें जो कि अधिकारियों की भर्ती, धन उगाहने या विस्तार करने के लिए तैयार है।

  1. सही समय।
    समय एक व्यवसाय के निर्माण का एक महत्वपूर्ण तत्व है। निश्चित रूप से, आप अपना व्यवसाय ऐसे समय में शुरू करना चाहते हैं जब अर्थव्यवस्था स्वस्थ हो और आपके संभावित उद्योग का विस्तार हो रहा हो, लेकिन निर्णय लेने के लिए एक प्रवाह भी है जिसके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। अपर हैंड के संस्थापक और सीईओ केविन मैककॉली ने कहा कि जब आप कोई व्यवसाय बना रहे हों तो निर्णायक होना महत्वपूर्ण है।

“काश, मैं समझ पाता कि व्यवसाय के निर्माण में समय की भूमिका कितनी हानिकारक हो सकती है,” उन्होंने कहा। “आपके पास केवल इतना समय है कि आप यह पता लगा सकें कि आपने सही व्यावसायिक निर्णय लिए हैं या नहीं। जैसा कि मैंने एक बार पढ़ा था, यदि आप निर्णय लेने के रास्ते में 70% हैं, तो निर्णय लें। यदि आप 90% तक पहुंचने का प्रयास करते हैं, तो आपने बहुत लंबा इंतजार किया है। अगर मैं पहले दिन से वह मानसिकता रखता, तो शायद मेरी रातों की नींद हराम होती जब मैं कठिन समय से गुजर रहा होता। ”

मुख्य उपाय: गलत समय पर लॉन्च करना आपके नए व्यवसाय के सफल होने को चुनौतीपूर्ण बना सकता है। जब समय और परिस्थितियाँ सही होने का सुझाव दें तो छलांग लगाएँ।

  1. एक सलाहकार या सलाहकार की तलाश करें।
    व्यवसाय शुरू करना एक स्वतंत्र यात्रा नहीं होनी चाहिए, चाहे वह कितनी भी आकर्षक क्यों न लगे। जिन लोगों ने यह यात्रा पहले की है उन्हें ढूंढना आपको सफलता के लिए स्थापित करने में मदद कर सकता है। अपने उद्योग में अन्य पेशेवरों के साथ नेटवर्क, उद्योग-विशिष्ट कार्यशालाओं और कार्यक्रमों में भाग लें, और अपने दृष्टिकोण को जानने के लिए अपने उद्योग में विचारकों तक पहुंचें। वैकल्पिक रूप से, आप एक ऐसे कोच को काम पर रखने पर विचार कर सकते हैं जो आपको सही सलाह दे सके।

मुख्य उपाय: किसी ऐसे व्यक्ति से सीधे सीखें, जिसने विकास के लिए अपना नया व्यवसाय स्थापित करने में आपकी मदद करने की प्रक्रिया पूरी की हो।

  1. पेशेवरों को साथ जरूर रखें ।
    उद्यमियों के लिए अपना नया उद्यम चलाने के बारे में सब कुछ जानना असंभव है। अनुभवी पेशेवरों के अनुभव में दोहन यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप दाहिने पैर से शुरुआत कर रहे हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सुरक्षित हैं और प्रक्रिया को सही तरीके से कर रहे हैं, कानूनी सहायता प्राप्त करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

“हम अक्सर यह धारणा बनाते हैं कि कानूनी सलाह तब होती है जब हम खुद को परेशानी में डालते हैं, लेकिन निवारक और सक्रिय कानूनी तैयारी आपके व्यवसाय को स्थापित करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

द मॉडर्न फेम मूवमेंट के सह-संस्थापक और सीईओ कैटी ब्लेविन्स ने कहा, “दीर्घकालिक सफलता की राह पर।” “जब आप किसी समस्या में भाग लेने के बाद कानूनी परामर्शदाता को बुलाते हैं, तो अक्सर बहुत देर हो चुकी होती है या आपके व्यवसाय को छोटी और लंबी अवधि दोनों में गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है। अपने व्यवसाय की शुरुआत में उनकी अंतर्दृष्टि में निवेश करना बाद में आपको इसमें आने से पहले ही आपको परेशानी से दूर रखकर एक बड़ा रिटर्न दे सकता है। ”

एक और स्मार्ट किराया एक एकाउंटेंट है। एक व्यक्ति के लिए कंपनी के हर पहलू को संभालना लगभग असंभव है, और सबसे बढ़कर, आपके वित्त को जोखिम में नहीं डालना चाहिए।

लिटिल बर्ड के अध्यक्ष और संस्थापक सारा बर्निंघम ने कहा, “मेरे पास एक पूर्णकालिक नौकरी थी क्योंकि मैंने 2009 में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर विचार किया था, लेकिन मैंने शुरू करने से पहले बहुत सारी जमीनी काम किया था, और एक एकाउंटेंट को लाना एक महत्वपूर्ण कदम था।” प्रचार। “इससे मुझे यह समझने में मदद मिली कि मुझे इस काम को लाभ के दृष्टिकोण से करने के लिए क्या करना है, [साथ ही] राज्य, संघीय और स्थानीय करों के ins और outs।”

मुख्य टेकअवे: अनुभवी पेशेवरों को लाना, जैसे कि कानूनी और लेखा सलाह के लिए, भारी लाभांश का भुगतान कर सकते हैं जब यह सुनिश्चित करने की बात आती है कि आप जितना हो सके उतना अच्छा काम कर रहे हैं।

This Article is translated and edited for the convenience of hindi reader from original article published in businessnewsdaily.com and original author with full credit goes to Stella Morrison

Link to original article : https://www.businessnewsdaily.com/1484-starting-a-business.html

You’ll also like